Ticker

6/recent/ticker-posts

कैसे बचत करें/ सेविंग में बजट का भी रखें खासखयाल

कैसे बचत करें



 सेविंग में बजट का भी रखें खासखयाल



जॉब करने वाले 60 फीसदी लोग आमदनी  का कुछ हिस्सा बचाने पर फोकस करते  हैं, लेकिन आए दिन बढ़ते खर्चों के कारण बचत का विचार छोड़ना पड़ जाता है। ऐसे  में जरूरी है कि खर्चों के साथ सेविंग की प्लानिंग मजबूत की जाए। जानें उपयोगी टिप्स-


 

बजट तय करें

 पैसा बचाना शुरू करने का पहला कदम यह पता लगाना है कि आप कितना खर्च करते हैं। अपने सभी खर्चों   पर   नज़र रखें- यानी हर कॉफी, घरेलू सामान और नकद टिप।

एक बार जब आपके पास अपना डेटा हो, तो श्रेणियों के आधार पर संख्याओं को व्यवस्थित करें, जैसे कि गैस, किराने का सामान और बंधक, और कुल प्रत्येक राशि। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड और बैंक स्टेटमेंट का उपयोग करें कि आप सटीक हैंऔर किसी को भी न भूलें।

बजटिंग आपको यह बतलाने में मदद करता है की कैसे आप साल भर के लिए अपनी वित्तीय प्राथमिकताओं को तय कर सकते हैं और किस तरह आप अपनी आय को बांट सकते है ताकि आप इन प्राथमिकताओं को पूरा कर सकें। बजटिंग से आपको उन क्षेत्रों को पहचानने में सहायता मिलेगी जो आपको बताएंगे की कहां अधिक खर्च करना है और कहां कम खर्च करना है। आप ऐसा अपने बैंक स्टेटमेंट को देख के कर सकते हैं जो आपको आपके खर्चों के बारे में जानकारी देगा और साथ में आप यह भी समझ पाएंगे की आपको इस वर्ष अपने पैसों से संबंधित क्या बदलाव करने होगा। उदाहरण के लिए, मान लीजिये पता लगता है कि आपके खाने-पीने से संबंधित ऑर्डर पर ज्यादा खर्च है तो आप इस आदत को नियंत्रित कर सकते हैं।

सर्वप्रथम स्वयं को भुगतान करें: खर्च करने के बजाय पैसा बचाने के लिए सबसे आसान तरीका है, यह सुनिश्चित करना कि आपको कभी भी पहली बार में पैसे खर्च करने का मौका नहीं मिलता है। अपनी मासिक आय में से एक हिस्से को बचत खाते या सेवा-निवृत्ति के खाते में जमा करें, जो कि आपको हर माह कितना खर्च करें और कितना बचाएं की चिंता और कठिनाई से बचाएगा। मूल रूप से, ऐसा करके आप अपने-आप बचत कर पातें हैं, और प्रत्येक माह बचाये हुए यह पैसे आप के ही उपयोग के लिए हैं, जो कि आप अपनी इच्छानुसार खर्च कर सकते हैं। समय के साथ, मासिक आय से अपने बचत खाते में जमा करी गई छोटी राशी (खासतौर पर ब्याज सहित) भी एक बड़ा हिस्सा बन जाती हैं इसलिए ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए जल्द से जल्द बचत शुरू करें।

 

युक्ति: आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए एक निःशुल्क खर्च करने वाले ट्रैकर की तलाश करें। डिजिटल प्रोग्राम या ऐप चुनने से इस काम में से कुछ को स्वचालित करने में मदद मिल सकती है। बैंक ऑफ अमेरिका के ग्राहक खर्च और बजट उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, जो मोबाइल ऐप या ऑनलाइन में आसान बजट के लिए आपके लेनदेन को स्वचालित रूप से वर्गीकृत करता है।

 

एक बार जब आपको इस बात का अंदाजा हो जाए कि आप एक महीने में क्या खर्च करते हैं, तो आप अपने रिकॉर्ड किए गए खर्चों को एक

व्यावहारिक बजट में व्यवस्थित करना शुरू कर सकते हैं। आपके बजट को यह रेखांकित करना चाहिए कि आपके खर्च आपकी आय तक कैसे मापते हैं - ताकि आप अपने खर्च की योजना बना सकें और अधिक खर्च को सीमित

कर सकें। नियमित रूप से होने वाले खर्चों को ध्यान में रखना सुनिश्चित

 

 नए क़र्ज़ से बचें


यदि आपके खर्च इतने अधिक हैं कि आप जितना चाहें उतना बचत नहीं कर सकते हैं, तो यह समय कम करने का हो सकता है। गैर-जरूरी चीजों की पहचान करें जिन पर आप कम खर्च कर सकते हैं, जैसे मनोरंजन और बाहर खाना। अपने निश्चित मासिक खर्चों जैसे टेलीविजन और अपने सेल फोन पर भी बचत करने के तरीकों की तलाश करें।

 

  • यदि ऋण लेना अपरिहार्य है, तो कोशिश करें कि खरीद की लागत का अधिक से अधिक उप-फ्रंट (नगद) भुगतान करें और कम से कम क़र्ज़ ले ताकि कम ब्याज चुकाते हुए जल्द से जल्द क़र्ज़ को चुका सकें।

रोजमर्रा के खर्चों को कम करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

 

मनोरंजन खर्च को कम करने के लिए मुफ्त या कम लागत वाली घटनाओं को खोजने के लिए सामुदायिक इवेंट लिस्टिंग जैसे संसाधनों का उपयोग करें।

उन सदस्यताओं और सदस्यताओं को रद्द करें जिनका आप उपयोग नहीं करतेखासकर यदि वे अपने आप नवीनीकृत हो जाती हैं।

महीने में केवल एक बार बाहर खाने और "सस्ते खाने" की श्रेणी में आने वाली जगहों की कोशिश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

अपने आप को एक "कूलिंग ऑफ पीरियड" दें: जब एक गैर-जरूरी खरीदारी के लिए लुभाया जाए, तो कुछ दिन प्रतीक्षा करें। आपको खुशी हो सकती है कि आप पास हो गए हैं - या इसके लिए बचत करने के लिए तैयार हैं।

 

पैसे बचाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक लक्ष्य निर्धारित करना है। यह सोचकर शुरू करें कि आप किसके लिए बचत करना चाहते हैंशायद आप शादी कर रहे हैं, छुट्टी की योजना बना रहे हैं या सेवानिवृत्ति के लिए बचत कर रहे हैं। फिर पता करें कि आपको कितने पैसे की आवश्यकता होगी और इसे बचाने में आपको कितना समय लग सकता है।

 


उचित बचत लक्ष्य निर्धारित करें: यदि आपको पता है कि आपको किस लिए बचाना है, तो बचत करना बहुत आसान है। गंभीरता से बचत करने के लिए अपनी पहुंच के भीतर के बचत लक्ष्यों को निर्धारित करें, जो कि आपको बचत करने के लिए प्रेरित करें

 

यदि आप सेवानिवृत्ति या अपने बच्चे की शिक्षा के लिए बचत कर रहे हैं, तो उस पैसे को आईआरए या योजना जैसे निवेश खाते में डालने पर विचार करें। जबकि निवेश जोखिम के साथ आते हैं और पैसा खो सकते हैं, वे बाजार के बढ़ने पर विकास के अवसर भी पैदा करते हैं, और यदि आप किसी घटना के लिए पहले से योजना बनाते हैं तो यह  हो सकता है।


छोटी हो सेविंग   बचत को लेकर दिमाग में सेट होता है कि जितना सेव करेंगे, मैच्योरिटी के समय पैसा  ज्यादा मिलेगा। यदि आपकी आमदनी कम है, तो आप छोटी-छोटी किश्तों के रूप में मासिक तौर पर बचत कर सकते हैं। पहले छोटी राशि के रूप में 500 रुपए मासिक बचाएं।
खर्चों को सीमित करें    मध्यम वर्ग में वैसे तो खर्चों का कभी अंत नहीं होता है, लेकिन जहां आप बचत कर सकते हैं
वहां प्रयास जरूर करें। जब तक कोई काम  अनिवार्य हो या जब तक किसी चीज की  अत्यंत जरूरत महसूस करें, तब तक उस पर

युक्ति: कुछ मज़ेदार और इतना बड़ा करने के लिए एक छोटा, प्राप्त करने योग्य अल्पकालिक लक्ष्य निर्धारित करें कि आपके पास इसके लिए भुगतान करने के लिए नकदी की संभावना हो, जैसे कि एक नया स्मार्टफोन या अवकाश उपहार। छोटे लक्ष्यों तक पहुँचनाऔर आपके द्वारा सहेजे गए मज़ेदार इनाम का आनंद लेनाआपको एक मनोवैज्ञानिक बढ़ावा दे सकता है जो बचत के भुगतान को और अधिक तत्काल बनाता है और आदत को पुष्ट करता है।

 

आपके खर्चों और आय के बाद, आपके लक्ष्यों का सबसे अधिक प्रभाव इस बात पर पड़ सकता है कि आप अपनी बचत का आवंटन कैसे करते हैं। लंबी अवधि के लक्ष्यों को याद रखना सुनिश्चित करें- यह महत्वपूर्ण है कि सेवानिवृत्ति की योजना छोटी अवधि की जरूरतों के लिए पीछे की सीट नहीं लेती है।

 

टिप: अपने बचत लक्ष्यों को प्राथमिकता देना सीखें ताकि आपको यह स्पष्ट रूप से समझ में जाए कि बचत कहां से शुरू करें। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि निकट भविष्य में आपको अपनी कार को बदलने की आवश्यकता है, तो आप अभी एक के लिए पैसे निकालना शुरू कर सकते हैं

 

यदि आप अल्पकालिक लक्ष्यों के लिए बचत कर रहे हैं, तो इन FDIC- बीमित जमा खातों का उपयोग करने पर विचार करें:

पैसा बरबाद करें। हर माह कुछ पैसा बचाने के  बाद ही किसी चीज में इन्वेस्ट करें।
कुछ पैसा नजरअंदाज करें   आमतौर पर माना जाता है कि घर एक ऐसी  जगह है, जहां खर्चे कभी खत्म नहीं होते। ऐसे में  आप चाहें, तो अपनी आमदनी का कुछ हिस्सा   नजरअंदाज करके चलें। ताकि जो भी बचे, उसी  में जिम्मेदारियों को निभाने का विचार बना सकें।
उस पैसे को आप अकाउंट में सेव कर सकते हैं।

 

बचत खाता

जमा प्रमाणपत्र (सीडी), जो आपके पैसे को एक निश्चित अवधि के लिए उस दर पर लॉक करता है जो आमतौर पर बचत खातों से अधिक होता है

लंबी अवधि के लक्ष्यों के लिए विचार करें:

 

FDIC- बीमित व्यक्तिगत सेवानिवृत्ति खाते (IRA), जो कर-कुशल बचत खाते हैं

सिक्योरिटीज, जैसे स्टॉक या म्यूचुअल फंड। ये निवेश उत्पाद ब्रोकर-डीलर के पास निवेश खातों के माध्यम से उपलब्ध हैं। याद रखें कि एफडीआईसी द्वारा प्रतिभूतियों का बीमा नहीं किया जाता है, वे जमा या बैंक के अन्य दायित्व नहीं हैं और बैंक द्वारा गारंटी नहीं दी जाती है। वे निवेश जोखिमों के अधीन हैं, जिसमें आपके मूलधन की संभावित हानि भी शामिल है।

युक्ति: आपको केवल एक खाता नहीं चुनना है। अपने सभी विकल्पों को ध्यान से देखें और बैलेंस मिनिमम, फीस और ब्याज दरों जैसी चीजों पर विचार करें ताकि आप वह मिश्रण चुन सकें जो आपके लक्ष्यों के लिए सबसे अच्छी बचत करने में आपकी मदद करेगा।

 

सोच विचार करके उधार लें 


किश्त का रूपदें


आमतौर पर आमदनी में से कुछ हिस्सा किसी  किसी किश्त के लिए तय होता है। आप चाहें, तो यदि कोई किश्त नहीं चल रही है, तो भी आमदनी में से कुछ हिस्सा किश्त के नाम से बचत खाते में जमा करते रहें। यह एक ऐसा तरीका है, जिसके  लिए आप जिम्मेदारी से पैसा बचा पाएंगे।
मान

जब बात जीवनशैली और उपभोग की हो, तो अपने साधनों के अंतर्गत ही जीवन यापन करें। इन चीजों के लिए उधार लेने से बचने की कोशिश करें। क्रेडिट कार्ड के आधार पर किए जाने वाले उपभोग से बचत करने की आपकी क्षमता प्रभावित होगी। जीवन का आनन्द लेना अधिक महत्वपूर्ण है; और ऐसा अपनी वित्तीय क्षमता में ही किया जाना चाहिए। साथ ही, भिन्न-भिन्न लोन प्रोडक्ट्स और उधारदाताओं के संबंध में अपने वित्त विकल्पों की तुलना करें, ताकि आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ डील चुन सकें।

खर्चों को लेकर उचित रणनीति अपनाएं

आपके लिए उपलब्ध लाभों को अधिक से अधिक प्रयोग करें। फ्री कूपन और वाउचर्स के लिए वेब सर्च करें। डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर किए गए खर्चे पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट्स को रिडीम करवाएं। ऐसा कार्ड प्राप्त करें जो आपकी जीवनशैली से जुड़ी जरुरत को पूरा करता है। उदाहरण के लिए, अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो ऐसा कार्ड पाएं जिससे आपको अपने पसंदीदा ऑनलाइन खर्चे पर अतिरिक्त कैश या एक्सेलेरेटेड रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं।

खुद को चुनौती दें

बचत करना ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि बचत के संबंध में समझदार भी बनें। अगर आप पहले से ही अपनी बचत का 10% बचा रहे हैं, तो उसे 20% तक ले जाने की कोशिश करें। अगर आप 20% के स्तर पर हैं, तो उसे 30% तक ले जाने की कोशिश करें। इसके लिए आपको अपनी प्राथमिकताओं को लगातार संतुलित करते रहना होगा जिससे आप स्मार्ट बजटिंग, लक्ष्य निर्धारण, और प्लानिंग को फिर से अपना सकेंगे।

अपने पैसे की सुरक्षा करें

अंत में, अपनी बचतों की सुरक्षा की व्यवस्था करें। आप नहीं चाहेंगे कि अस्पताल में भर्ती होने जैसी अनियोजित घटनाओं के कारण आपकी बचत समाप्त हो जाएं। स्वास्थ्य और जीवन बीमा लें ताकि आपके और आपके परिवार का पैसा जीवन के उतार-चढ़ावों में भी सुरक्षित बना रहे।



अपनी ऊर्जा उपयोग को कम करें: अधिकांश लोग बिना सवाल के प्रत्येक महीने अपनी उपयोगिता बिल पर कीमत स्वीकार करते हैं। वास्तव में, कुछ सरल कदम के साथ अपनी ऊर्जा के उपयोग (और इस प्रकार अपने मासिक बिल) को कम करना संभव है। यह उपाय इतने आसान है, कि यदि आप पैसे बचाने के लिए देख रहे हैं तो व्यावहारिक रूप से इन्हे न अपनाने का कोई कारण नहीं है। सर्वश्रेष्ठ यह कि, आप ऊर्जा उपयोग की मात्रा को कम करके अप्रत्यक्ष रूप से प्रदूषण उत्पादन की मात्रा को कम कर रहे हैं; जो की वैश्विक पर्यावरण पर अपने प्रभाव को कम करता है।

  • उपयोग न होने पर लाइट बंद करें। जब आप कमरे (या घर में) में नहीं हैं, तो लाइट्स चालु छोड़ने का कोई कारण नहीं है। यदि आपको यह याद रखना मुश्किल होता है तो दरवाज़े पर पर्ची लगा के रखने की कोशिश करें।
  • आवश्यकता न होने पर हीटर और AC के प्रयोग करने से बचें। ठंडक बनाये रखने के लिए खिड़कियों को खोलने या एक छोटे से निजी फैन का उपयोग करें। गर्म रहने के लिए कपड़ों की कई परतें पहने, कंबल या स्पेस हीटर का उपयोग करें।

महँगे व्यसनों से बचें: कुछ बुरी आदतें आपके पैसे बचाने के प्रयासों पर गंभीर आघात कर सकती हैं। बत्तर हालात में, ये गंभीर आदतें बुरी लत बन जाती है, जिनसे बिना इलाज़ के छुटकारा पाना मुश्किल है। इससे भी बदतर, लंबी अवधि में इन व्यसनों का आपके स्वास्थ्य पर बेहद खतरनाक परिणाम हो सकता हैं। अपने पैसों (और अपने शरीर) को इन व्यसनों के माध्यम से होने वाली परेशानियों से पहली ही बचाएं।
  • धूम्रपान न करें। आज, धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों को अच्छी तरह से जाना जाता है। फेफड़ों का कैंसर, हृदय रोग, दिल का दौरा, और अन्य गंभीर बीमारियों का एक कारण धूम्रपान माना जाता है|[८] इसके ऊपर से, सिगरेट महंगी होती हैं - आप कहाँ रहते हैं उसके मुताबिक प्रति पैकेट 150 रुपए तक पड़ता है|[९]
  • जरूरत से ज्यादा शराब न पिएँ। दोस्तों के साथ एक या दो ड्रिंक आपको हानि नहीं पहुँचातें, नियमित रूप से अधिक मदिरा सेवन लंबे समय में जिगर की बीमारी, बिगड़ी मानसिक कार्यक्षमता, वजन बढ़ना, बेहोशी, और यहां तक कि मौत जैसी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।[१०] इसके अलावा, शराब की लत छुड़वाना भी एक बड़ा वित्तीय बोझ हो सकता है।
  • नशीले पदार्थो का सेवन न करें| हेरोइन, कोकीन, और मेथमफेटामिने जैसे नशीले पदार्थ अत्यंत नशे की लत वाले हैं, और यह आपके स्वास्थ्य पर गंभीर हानिकारक (यहां तक कि घातक) प्रभाव देते हैं और शराब और तंबाकू से अधिक महंगे हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, ऐसा कहते हैं कि महान संगीतकार वेलोन जेनिंग्स ए

 



अधिक पैसों की बचत कैसे करें?

एक बजट निर्धारित करें
लक्ष्य-उन्मुख बनें
अपने भुगतानों को स्वचालित करें
बचत खाते के अलावा ध्यान देने योग्य बातें
उच्च ब्याज ऋण से छुटकारा
अपने खर्चों पर अंकुश लगाएं
अपने जुनून को नियंत्रित करें
सोच-समझकर उधार लें


Post a Comment

0 Comments